Monday, August 29, 2016

टपकेश्वर महादेव TAPKESHWAR MAHADEV





टपकेश्वर शिव जी का प्रसिद्ध मंदिर है। टपकेश्वर देहरादून शहर से ६.५ किमी की दूरी पर गढ़ी केंट में स्थित है।  टपकेश्वर मुख्य रूप से इसके शिवलिंग के लिए प्रसिद्द है जो एक प्राकृतिक गुफा में स्थित है। वर्ष भर शिव लिंग के ऊपर पानी की बूँदें टपकने के कारण इसे टपकेश्वर महादेव कहा जाता है।  शहर से कम दूरी पर स्थित एवम रोड से जुड़े होने के कारण यंहा प्रत्येक वर्ष लाखों भक्त आते हैं।  प्रत्येक वर्ष महाशिव रात्रि के पर्व पर मेले का आयोजन किया जाता है जिसमे लाखों की संख्या में  भक्त शिवलिंग में पानी चढ़ाने आते हैं।

टपकेश्वर  मंदिर का इतिहास - टपकेश्वर मंदिर हजारों वर्ष पुराना है।  यह माना जाता है की पांडवों के गुरु द्रोणाचार्य ने इसी स्थान पर रहे थे  और उनकी पत्नी ने अस्वस्थामा को जन्म दिया था। जब उन्होंने अस्वस्थामा को जन्म दिया तो वो उसे अपना दूध भली भांति नही पिला सकी।  और कहा जाता है की शिव जी ने उन्हें दर्शन दिए थे और अस्वस्थामा को दूध की पूर्ती कराई। पहले द्रोण गुफा में पानी की जगह दूध टपकता था जिसका सेवन अस्वस्थामा ने किया था। 
कैसे पहुचे - आप टपकेश्वर आसानी से पहुच सकते है।  टपकेश्वर मंदिर देहरादून स्थित घंटाघर से ६.५ किमी की दूरी पर स्थित है।  और कनॉट प्लेस से ६ नंबर के विक्रम से आसानी से पहुच सकते हैं।
TO READ IN ENGLISH CLICK HERE

No comments:

Post a Comment

}